Ola के भाविश अग्रवाल ने Krutrim AI लॉन्च किया जो ChatGPT और Google Bard से बेहतर होगा




ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने क्रुट्रिम एआई लॉन्च किया है। इस चैटबॉट को कुछ मायनों में चैट जीपीटी और गूगल के बार्ड से बेहतर बताया गया है। जानिए क्या है इसकी खासियत और आप इसे कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे.



क्रुट्रिम एआई: चैट जीपीटी और अन्य बड़े भाषा मॉडलों को टक्कर देने के लिए ओला कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने क्रुट्रिम एआई लॉन्च किया है। लॉन्च इवेंट में अग्रवाल ने चैटबॉट का एक डेमो वीडियो भी दिया, जिसमें दिखाया गया कि यह कैसे काम करता है। अगर आपने अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो अब मैं आपको बता रहा हूं कि आप इसे अपने मोबाइल में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चैटबॉट की खास बात यह है कि इसे अन्य चैटबॉट्स की तरह पश्चिमी डेटा पर प्रशिक्षित नहीं किया गया है, बल्कि इसे भारतीय डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है और यह रियल टाइम में कोडिंग भी कर सकता है।


इस तरह आप मोबाइल में Krutrim AI का इस्तेमाल कर पाएंगे।

अपने मोबाइल में Krutrim AI का उपयोग करने के लिए आपको https://chat.olakrutrim.com/home वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरना होगा और उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। इसके बाद आप इस चैटबॉट का इस्तेमाल कर पाएंगे। यह चैटबॉट चैट जीपीटी के समान दिखता है। इसमें आपको 22 भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा। साथ ही 2024 की पहली तिमाही से यह चैटबॉट बाकी सभी भाषाओं को समझने लगेगा. कंपनी ने इस चैटबॉट को 2 ट्रिलियन टोकन पर प्रशिक्षित किया है और यह वर्तमान में 10 भारतीय भाषाओं में प्रतिक्रिया दे सकता है।


यह चैटबॉट आवाजें भी सुन सकता है

कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा है कि क्रुट्रिम एआई को अन्य एआई चैटबॉट्स की तुलना में 20 गुना अधिक भारतीय डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा आप इस चैटबॉट को आवाज के जरिए भी कमांड दे सकते हैं और बदले में यह चैटबॉट बोलकर भी आपको जवाब देगा।


नए साल पर अग्रवाल देंगे एक और खुशखबरी

क्रुट्रिम एआई टीम ने कहा कि वे क्रुट्रिम प्रो पर भी काम कर रहे हैं जिसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। क्रुट्रिम एआई एक मल्टी मॉडल होगा जिसमें एडवांस्ड वर्जन बेसिक वर्जन से ज्यादा पावरफुल होगा।


मोबाइल में क्रुट्रिम एआई का उपयोग कैसे करें? क्रमशः

सबसे पहले आपको इस लिंक https://chat.olakrutrim.com/home पर जाना होगा

यहां आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और फिर आपके मोबाइल पर आया ओटीपी दर्ज करना होगा।

इसके बाद आप क्रुट्रिम एआई चैटबॉट में लॉग इन हो जाएंगे, इसके बाद आप इसे मोबाइल पर इस्तेमाल कर पाएंगे।

Comments