Year Ender 2023: एआई फर्जी कॉल से लेकर यूट्यूब वीडियो लाइक तक, ये 5 online scams चर्चा में हैं।

 



इस साल टेक्नोलॉजी की दुनिया में धोखाधड़ी और ऑनलाइन घोटाले के कई मामले सामने आए हैं. घोटालेबाजों ने इस साल घोटाले और धोखाधड़ी के कई नए तरीके खोजे हैं। आइए आपको ऐसे ही कुछ ऑनलाइन स्कैम के तरीकों के बारे में बताते हैं जो इस साल काफी चर्चा में रहे। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर क्यूआर कोड घोटाले तक सब कुछ शामिल है।


साल 2023 टेक्नोलॉजी के लिए बेहद खास रहा है। स्मार्टफोन के साथ-साथ इस साल कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल भी लॉन्च हुए हैं और उन्होंने लोगों का ध्यान खींचा है। 2023 में धोखाधड़ी और घोटाले के मामले भी सामने आए। हाल ही में डीपफेक वीडियो में एआई के इस्तेमाल को लेकर काफी चर्चा हुई थी। अब जब साल खत्म होने को है तो ईयर एंडर को लेकर खूब चर्चा हो रही है। इस साल धोखाधड़ी और घोटाले के मामले भी सामने आए.


टेक्नोलॉजी के बढ़ने से हमारी जिंदगी जितनी आसान हुई है, उतने ही इसके खतरे भी बढ़े हैं। नई तकनीक ने धोखाधड़ी और धोखाधड़ी के नए तरीकों को भी जन्म दिया है। इस साल हैकर्स ने नए-नए तरीकों से लोगों को धोखाधड़ी के लिए निशाना बनाया. आइए आपको ऐसे 5 घोटालों के बारे में बताते हैं जो इस साल सुर्खियों में रहे।


Whatsapp कॉल घोटाला

2023 में व्हाट्सएप कॉल सुर्खियों में बनी हुई हैं। सामान्य कॉल के जरिए ठगी के अलावा स्कैमर्स ने ठगी का एक और नया तरीका ढूंढ लिया है। अब स्कैमर्स व्हाट्सएप कॉलिंग के जरिए भी लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं। कई यूजर्स ने शिकायत की कि उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय नंबर से व्हाट्सएप कॉल आया जिसमें निजी जानकारी मांगी गई। व्हाट्सएप कॉल में लोगों से नौकरी का झांसा देकर डिटेल मांगी जा रही थी।


QR Code घोटाला

QR कोड इस साल भी चर्चा में रहा. जब स्कैमर्स धोखाधड़ी वाले क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को फ़िशिंग पेजों और मैलवेयर साइटों पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है, जिससे वे धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। इसके जरिए स्कैमर्स यूजर्स की निजी जानकारी भी चुरा लेते हैं।


Fake Job घोटाला

तेजी से बढ़ती रोजगार की कमी को देखते हुए घोटालेबाज अब लोगों को नौकरी का लालच देकर ठग रहे हैं। 2023 में फर्जी नौकरी घोटाले के भी कई मामले सामने आए। इसमें घोटालेबाज फर्जी नौकरियां बनाते हैं और लोगों को नौकरी दिलाने का लालच देते हैं और कई लोग नौकरी पाने के लिए अपनी निजी जानकारी भी साझा करते हैं। स्कैमर्स ने इसके जरिए कई लोगों को अपना शिकार बनाया.


YouTube Video जैसा घोटाला

यूट्यूब वीडियो के जरिए पैसे कमाने का घोटाला भी सामने आया. इसमें स्कैमर्स यूट्यूब वीडियो देखकर और लाइक करके पैसे कमाने का लालच देकर लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाते थे।


AI Fake कॉल घोटाला

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए स्कैमर्स ने अब इस साल AI के जरिए ठगी का नया तरीका ढूंढ लिया है। इस तरह के स्कैम में स्कैमर्स AI के जरिए आपके किसी रिश्तेदार की आवाज में कॉल और वीडियो कॉल करते हैं। इसमें लोगों को जरूरी काम का हवाला देकर पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं.

Comments